एमएस धोनी: आईपीएल के इतिहास में एक रिकॉर्ड तोड़ने वाला खिलाड़ी

आईपीएल 2024 क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक रोमांचक आयोजन होगा। इस टूर्नामेंट का पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमें इस मैच की तैयारी में जोर-शोर से जुटी हुई हैं। पिछले सीजन में चेन्नई ने खिताब अपने नाम किया था, जबकि बेंगलुरु प्लेऑफ में जगह बनाने में असफल रही थी।

एमएस धोनी:

यह जानना रोचक होगा कि एमएस धोनी आईपीएल के इतिहास में 250 मैच खेलने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। बतौर बल्लेबाज, उन्होंने 218 पारियों में 5082 रन बनाए हैं, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 135.92 और औसत 38.79 रहा है। धोनी ने आईपीएल में 24 अर्धशतक जड़े हैं और 87 बार नॉट आउट रहे हैं।

यदि धोनी ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी करते, तो वे निश्चित रूप से अधिक रन बना सकते थे। हालांकि, उन्होंने टीम को प्राथमिकता दी और फिनिशर की भूमिका निभाई, जिसके परिणामस्वरूप सीएसके को कई यादगार जीत मिलीं। धोनी घुटने की चोट से जूझ रहे हैं और संभावना है कि इस सीजन में भी वे निचले क्रम में बल्लेबाजी करते रहेंगे।

एक कप्तान के रूप में:

आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड भी धोनी के नाम है। उन्होंने दो टीमों – चेन्नई सुपर किंग्स और राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स – के लिए कप्तानी की है। अपनी कप्तानी में धोनी ने 226 मैचों में से 133 मैच जीते हैं, जबकि उन्हें 91 में हार मिली है। दो मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है।

इस सूची में दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं, जिनकी कप्तानी में मुंबई ने 158 मैचों में से 89 मैच जीते हैं, जबकि 69 में उन्हें हार मिली है।

विराट कोहली के नेतृत्व में बेंगलुरु ने 143 में से 66 मैच जीते, 70 में उन्हें हार मिली, जबकि तीन मुकाबले टाई रहे। चार मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला।

गौतम गंभीर चौथे स्थान पर हैं। उनकी कप्तानी में दिल्ली और कोलकाता ने कुल मिलाकर 129 मैच खेले और 71 जीते। 57 में उनकी टीम को हार मिली और एक मैच टाई रहा।

MS Dhoni and IPL
MS Dhoni and IPL

निष्कर्ष:

एमएस धोनी, एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी होने के साथ-साथ एक प्रेरणादायक कप्तान भी हैं। आईपीएल में उनका योगदान अतुलनीय है और वे निश्चित रूप से इस टूर्नामेंट में इतिहास रचते रहेंगे।

धोनी के आईपीएल करियर पर एक और रोचक तथ्य यह है कि वह स्टंप के पीछे सबसे ज्यादा शिकार करने वाले विकेटकीपर भी हैं। उन्होंने अब तक कुल 180 कैच और 87 स्टंप आउट किए हैं। उनकी तेज नजर, चुस्ती विकेटकीपिंग और शांतचित्त नेतृत्व ने उन्हें इस प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरों में से एक बना दिया है।

धोनी के आईपीएल सफर को उनके साथी खिलाड़ियों और कोचों के समर्थन के बिना समझा नहीं जा सकता। चेन्नई सुपर किंग्स के मुख्य कोच, स्टीफन फ्लेमिंग और रविन्द्र जडेजा जैसे खिलाड़ियों के साथ उनकी मजबूत साझेदारी ने टीम की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। धोनी ने युवा प्रतिभाओं को भी निखारा है, जिससे सीएसके को भविष्य के लिए एक मजबूत टीम बनाने में मदद मिली है।

भले ही धोनी अब अपने करियर के अंतिम चरण में हैं, लेकिन उनका जज्बा और जुनून युवा खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा का स्रोत बना हुआ है। यह देखना दिलचस्प होगा कि वह आईपीएल 2024 में कैसा प्रदर्शन करते हैं और अपनी टीम को किस तरह से आगे ले जाते हैं। क्रिकेट जगत निश्चित रूप से इस दिग्गज खिलाड़ी के हर कदम पर नजर रखेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
“Crew” Soars High: Advance Bookings Take Off! Huma Qureshi Slams Deepika Padukone’s Trolling: “Ridiculous!” Captain Marvel’s MCU return: 10 upcoming projects   The Secret Killer Lurking in Your Blood Papaya to the Rescue! 7 Surprising Benefits You Never Knew About One Gravy, 50 Dishes! Unlock Culinary Magic Deepika Padukone is looking gorgeous in black Rajput incarnation of Macron! Which will change history in Jaipur! Ayushmann’s Big News! The Republic Day Parade Just Got More Exciting! Alia Bhatt showed her royal look